पं.केवल आनंद जोशी
(
kajoshi46@gmail.com, By Navbharat Times )
मेष (Aries)
( चू , चे , चो , ला , ली , , जू , ले , लो , )

इस मास के पूर्वार्द्ध में घर-परिवार में क्लेश और मनमुटाव के जरिए कुछ गर्मी पैदा होंगी। किसी सदस्य की मनमानी पर अंकुश रखना मुश्किल होगा। एकाएक ही किसी काम के बिगड़ जाने से अन्य दूसरे-तीसरे कार्यों में भी पराजय की आशंका रहेगी। वाणिज्य-व्यवसाय से सम्बद्ध महानुभावों को तुच्छ लाभ के लिए घटिया मार्ग अपनाने का लांछन लग सकता है। जो महानुभाव सेवा कर्म या सार्वजनिक हित के कार्यो से जुड़े हैं, उन्हें विशेष चेष्टा के बाद जीवनयापन करने में शक्ति और सामर्थ्य प्राप्त होगी। इस महीने का उत्तरार्द्ध पहले से उत्पन्न सभी जटिलताओं और समस्याओं को उखाड़ फेंकेगा और व्रत-उपवास और अल्पाहार से स्वास्थ्य में सुधार तथा पाचन क्रिया में आरोग्यता की प्रसन्नता होगी।

वृष (
Taurus)
(
इ , उ , ए , ओ , वा , वी , वू , वे , वो

यद्यपि इस महीने का पूर्वार्ध भी कुछ उसी प्रकार की चिन्ताओं और घटनाक्रम का प्रतीक है जैसा कि विगत मास का वातावरण रहा। निकटस्थजन कन्नी काट लेंगे। पराए लोगों से सहानुभूति की आशा रहेगी। यद्यपि आप काफी सोच समझकर आने कदम उठा रहे हैं फिर भी अप्रत्याशित और अवांछित घटनाओं से समय की धारा विरूद्ध होती नजर आएगी। महीने के मध्य में योगकारक सूर्य पर्याप्त संरक्षण और सहायता प्रदान करेगा। आर्थिक विषमताएं समाप्त होंगी। वांछित मात्रा में धन प्राप्त होने से सभी अवरुद्ध कार्य सम्पन्न हो पाएंगे। मास के अन्त तक सुखद मनोरंजन तथा यात्रा पर्यटन के निमित्त समय निकालना जरूरी होगा। अर्थव्यवस्था संबंधी सोच विचार किसी न किसी भांति हल हो ही जाएंगे। कुल मिलाकर मासांत से आगे की संभावनाएं अभी से ही गुदगुदाने वाली साबित होंगी।

मिथुन (
Gemini)
(
क , की , कू , घ , ड , छ , के , को , हा )

इस महीने का अधिकांश पूर्वार्ध भाग्य की कसौटी पर खरा उतरने में सक्षम रहेगा। यदि आप किसी सरकारी या गैर सरकारी संस्थान में व्यवस्था संबंधी कार्य देख रहे हैं तो अपने अधीनस्थ कर्मचारियों पर विशष दृष्टि रखें। यदि आप अपने निजी व्यापार व्यवसाय से संबद्ध हैं तो अधिक कामकाज की राजनीति को अमल में लाएं। यही कुछ परिश्रमपूर्ण प्रयास आपके लिए तात्कालिक रूप से लाभप्रद सिद्ध होंगे। जो महानुभाव परीक्षा प्रतियोगिता अथवा साक्षात्कार में व्यस्त हैं उन्होंने जीवन का आशावादी दृष्टिकोण बनाये रखना है। महीने के मध्य भाग में सूर्य पंचम भाव से विचरण करेगा। इस दौरान कुछ निराशा और मायूसी घेर सकती है। आर्थिक प्रयासों में अधिक सफलता नहीं मिलने से दूसरों पर दोषारोपण कर सकते हैं। परन्तु इसके बजाय आप शांत और मौन रहकर समय को निकाल दें तो अधिक अच्छा रहेगा। मास के अन्त तक कुछ सकारात्मक नतीजे सामने आएंगे।

कर्क (
Cancer)
(
ही , हू , हे , हो , डा , डी , डू , डे , डो )

इस मास का पूर्वार्ध भी पुरुषार्थ और भाग्य को अग्रसर करने में व्यतीत होगा। आपकी नई रचनाएं और कृतियां प्रकाश में आएंगी। संतान और स्त्री वर्ग से सहयोग मिलेगा। वरिष्ठ जातकों को पुत्र पौत्र आदि का सौख्य प्राप्त होगा। आपके घनिष्ठ मित्र और भी निकटता बढ़ाएंगे। अनेक प्रकार की गतिविधियों के साथ साथ मंगलमय आयोजन और सतसंग समारोह आदि में आपकी उपस्थिति दर्ज होगी। महीने के मध्य भाग में सूर्य वौथे भाव में राशि परिवर्तन करेगा , जिससे आवासीय समस्याओं का निदान होगा। अच्छे मनपसंद वातावरण में स्थानांतरित होने का सुख मिलेगा। कुछ दिमागी तनाव भी दूर होंगे। आर्थिक परिस्थिति भी धीरे धीरे उन्नत होने लग जाएगी। मासांत तक अन्न और धन वस्त्राभूषण आदि संग्रह करेंगे। कुछ उपहार भी मिलेंगे।

सिंह (
Leo)
(
मा , मी , मू , मे , मो , टा , टी , टू , टे )

इस मास का आरंम्भ कुछ ऐसे अस्तित्वहीन मामलों को लेकर हो रहा है जो आपकी मानसिक और बाहरी छवि को प्रभावित करने में तल्लीन हैं। जहां तक हो सके विवादास्पद मामलों में आप स्वयं को दूर ही रखें, किसी ऐसे कार्य को नहीं अपनाएं जिसे करने के लिए कोई तैयार न हों। यद्यपि चुनौतियां स्वीकार करना साहस और शौर्यवान जातकों के चरित्र की विशेषता होती है परन्तु आप जैसे बुद्धिजीवी और धर्मभीरू जातकों को इस प्रकार के सौदे महंगे पड़ सकते हैं। महीने के मध्य भाग में सूर्य और शनि एक दूसरे से मिल रहे हैं। अतः यही संभावना है कि आपके विरोधियों और शत्रुओं में फूट पड़ गई है। आपके विपक्षी कमजोर होते जा रहे हैं। अतः जहां तक हो सके आप अपने मानसिक द्वन्द्व को दबाएं रखें और जो भी श्रेष्ठ अवसर आपको मिल रहा है उस पर कार्य आरम्भ कर दें। महीने के अन्त तक किसी कार्य विशेष के सुपरिणाम मिलने से क्षणिक राहत मिल सकती है।

कन्या (
Virgo)
(
टो , पा , पी , पू , ष , ण , ठ , पे , पो )

इस महीने के पूर्वार्ध तक सूर्य आपकी राशि में संचार करता रहेगा। महीने के बीच सूर्य और शनि ग्रह भी कुछ दिनों बाद योग करेंगे। उग्र और पाप ग्रहों का यह फेर बदल अनेक जातकों के स्वास्थ्य और पारिवारिक जीवन में कुछ व्यवधान पैदा करेगा। ज्वर-बुखार, रक्त-विकार आदि से उठने बैठने में असुविधा रहेगी। यद्यपि साहस और मनोबल में किसी प्रकार की कमी नहीं आएगी परन्तु कुछ अकल्पित विघ्न बाधाओं के कारण अच्छे फलों की सुप्राप्ति नहीं हो पायेगी। दुर्जन और क्रूर लोगों से वास्ता पड़ेगा। अधिकारी वर्ग या नियन्त्रणकर्ता की ओर से कठोर व्यवहार का सामना करना पड़ेगा। क्योंकि आप सहनशील और परिस्थितियों के अनुसार अपने आपको ढाल सकने में तत्पर रहते हैं। संभवतः इसी कारण विपरीत वातावरण का आपके स्थानीय लक्ष्यों पर कोई बुरा असर नहीं पड़ेगा।

तुला (
Libra)
(
रा , री , रू , रे , रो , ता , ती , तू , ते )

अनेक प्रकार के झंझटों के बावजूद आपका मानसिक बल बना रहेगा। सक्रियता के कारण सभी काम देर - सबेर पूरे होंगे। कृषि से सम्बन्धित पदार्थों का व्यापार विनिमय करना हितकर होगा। कुछ जातकों को स्त्री वर्ग और नौकर चाकरों से भी विशेष लाभ होगा। शनि की साढ़ेसाती के कारण थकावट रहने से कभी - कभी स्वास्थ्य नरम होगा। घर के बुजुर्गों एवं वरिष्ठ सदस्यों की ओर से चिंता बढ़ेगी या कामकाज के दौरान किसी सहयोगी या कार्यकर्ता के विद्रोह के कारण कुछ दुश्चिन्ताएं व्याप्त होंगी। महीने के मध्य भाग में सूर्य आपकी राशि में प्रवेश करेगा, जिससे न केवल स्थान परिवर्तन की चिंता बढ़ेगी बल्कि श्रेष्ठजनों के असहयोग से भी कुछ रूकावटें महसूस होंगी। मान - सम्मान को कायम रखने के लिए शांति और धैर्य ही अपेक्षित है।

वृश्चिक (
Scorpio)
(
तो , ना , नी , नू , ने , नो , या , यी , यू )

इस मास का पूर्वार्ध भी कुछ उद्विग्नता और उत्सुकता में ही व्यतीत होगा। अगर ध्यान नहीं दें तो यही बेहतर होगा कि आप दूसरों के आरोप लांछन तथा आलोचना को एक सामान्य घटना मान लें। परन्तु अगर आप प्रतिक्रियास्वरूप बहसबाजी में उतर जाएंगे तो बात कहां से कहां पहुंच जाएंगी। अकारण लगे आक्षेप और प्रतिक्रियाओं से अपने आपको बचाए रखें क्योंकि महीने के उत्तरार्ध में आपका कार्यक्षेत्र उन्नत हो रहा है। कामकाज की स्थितियां बेहतर बनेंगी। व्यापार में यथेष्ट लाभ होगा और किसी सेवा व्यवस्था से जुड़े हैं तो छिटपुट लाभ के स्त्रोत बढेंगे। धन की पर्याप्त आवक होने से बहुमूल्य वस्तु की खरीद होगी। स्वर्ण-चांदी या रत्न-जवाहरात की प्राप्ति होगी। विपरीत व्यवहार करने वाले दुष्टजन भी आपके समक्ष दयनीय मुद्रा में नजर आएंगे।

धनु (
Sagittarius)
(
ये , यो , भा , भी , भू , धा , फा , ढा , भे )

यह महीना आपके जीवन में विशेष घटना प्रधान सिद्ध होगा। आपकी आजीविका तथा व्यापार के ढीलेपन की समस्या हल हो जाएगी। पारिवारिक जीवन में आने वाले तनाव कम होंगे। किसी महत्वपूर्ण विवाद या मुकदमे का अन्त होगा। परिवार के सदस्यों का भाग्योदय होगा। स्वास्थ्य लाभ के लिए किए जा रहे उपाय भी कारगर सिद्ध होंगे। यद्यपि दाम्पत्य जीवन सहयोगी आपसे सद्भावना रखेगा परन्त कुछ अन्य कारण से दो मित्रों में दरार डाली जा सकती है। कला संगीत तथा मनोरंजन से जुड़े महानुभाव अपने कार्यक्रम का विशेष पारिश्रमिक प्राप्त करेंगे। मास के मध्य में सूर्य व्यय भाव से विचरण करेगा। राहु सूर्य का योग आपको सड़क मार्ग पर या वाहन चलाते वक्त सावधानी की चुनौती देता है। खानपान में पथ्य परहेज रखें या फिर अधिक भीड़भाड़ एवं संवेदनशील वाले क्षेत्रों में भ्रमण नहीं करें।

मकर (
Capricorn)
(
भो , जा , जी , गा , गी , खा , खी , खे , खू )

इस मास का आरंभ किसी समारोह या यात्रा की तैयारी से हो रहा है। व्यवस्था और प्रशासन के कार्यो में आपकी भागीदारी उल्लेखनीय रहेगी। उच्च स्तर के काम हाथ में लेने का गर्व होगा। यद्यपि आपके आर्थिक स्रोत फिलहाल कुछ दबे हुए रहेंगे। फिर भी अपने प्रभुत्व और आडम्बर को बनाए रखने के लिए आपको भारी मात्रा में खर्च भी करना होगा। किसी पुण्यप्रद या धार्मिक कार्य की निमित्त महीने के मध्य तक आपको किसी उत्तरदायित्व को पूरा करने की इच्छा रहेगी। तीर्थाटन या प्रवास के अवसर भी आ सकते हैं। मास के मध्य में सूर्य राज्य स्थान में प्रवेश करेगा। मनोवांाछित पद पर स्थानांतरण हो सकता है। मासांत तक जंगल अथवा रमणीक पर्यटन स्थान की यात्रा का कार्यक्रम भी आयोजित हो सकता है। युवा जातकों के लिए यह मास मंगल कार्य की शुरूआत कर सकता है।

कुंभ (
Aquarius)
(
गू , गे , गो , सा , सी , सू , से , सो , दा )

यह महीना पर्याप्त सुख समृद्धि और वैभव की प्राप्ति कराने वाला है। महीने के पूर्वार्ध तक सभी पुराने अनुबन्ध और कामकाज निबटाने की उत्कंठा रहेगी। यद्यपि जीवन के अन्य अस्थाई उपक्रम स्थापित हो जाएंगे लेकिन कुछ महत्वपूर्ण लक्ष्य प्राप्त करें। इस माह के मध्य तक आप अपनी नई पहचान बनाने में जुटे रहेंगे। जो जातक राजकीय पक्ष से जुड़े हैं उन्हें नए कार्यभार से कुछ असुविधा रहेगी। इस महीने के मध्य तक सूर्य लाभ क्षेत्र में प्रवेश करेगा। फलतः जहां आर्थिक लेन-देन के मामले हल होंगे वहां किसी लाभदायक निवेश की भी शुरुआत होगी। सन्तान पक्ष से भी भाग्योदय के समाचार मिलेंगे। कला संगीत और लेखन से जुड़े महानुभाव भी ख्याति अर्जित करेंगे। महीने के अंत तक नए वस्त्र ,आभूषण तथा सुख साधनों में व्यय करने की प्रवृति बनेगी।

मीन (
Pisces)
(
दी , दू , थ , झ , दा , दे , दो , च , ची )

इस महीने का पूर्वार्ध मामूली चिंताओं को जन्म दे सकता है। मौसम के बदलाव के कारण अथवा सामाजिक रहन-सहन में बदलाव के कारण आपके साज सामान को बदल डालना भी आवश्यक होगा। बौद्धिक तथा आध्यात्मिक स्तर पर आप उन्नति करते जाएंगे। परन्तु बाहरी और तरीकों में शुष्क तथा सादगी के बल पर चलने से आपकी उन्नति समान रूप में परिवर्तनशील तथा आधुनिक तौर तरीकों के अनुकूल नहीं आएगी। इस महीने के मध्य में कुछ स्वास्थ्य और सुख शांति में परिवर्तन नजर आएगा वहां महीने के उत्तरार्ध भाग में अवरुद्ध लाभ की प्राप्ति हो जाएगी तथा समयानुसार जटिल कार्य संपन्न हो जाने की प्रसन्नता भी होगी। अनेक महानुभावों को महीने के आखिर तक वस्त्राभूषण या बहुमूल्य उपहार की प्राप्ति भी होगी। अनेक युवा जातकों को किसी परीक्षा प्रतियोगिता का शुभ परिणाम भी महीने के अन्तिम सप्ताह के बीच प्राप्त हो सकता है।